Home India News चेन्नई में बाढ़ के बाद 2 से 5 लाख में बिक रहीं...

चेन्नई में बाढ़ के बाद 2 से 5 लाख में बिक रहीं BMW, मर्सडीज और ऑडी

657
0
SHARE

चेन्नई. बीएमडब्ल्यू, ऑडी, मर्सडीज यहां 2 से 5 लाख रुपए में नीलाम हो रही हैं। पिछले साल दिसंबर में चेन्नई में भारी बाढ़ आई थी। इस वजह से कई व्हीकल्स को नुकसान हुआ था। लोगों ने इन्श्योरेंस क्लेम भी किए थे। लेकिन इन्श्योरेंस कंपनियों ने ऐसी कई लग्जरी कारों को डैमेज्ड करार दिया है। ऑक्शन वेबसाइट Copart.in के एमडी राजीव कपूर के मुताबिक, ‘कार की कीमतें इंश्योरेंस कंपनियों के क्लीयरेंस के बाद उनके मालिकों ने तय की है, जिससे हम बोली की शुरुआत कर रहे हैं।’

इतनी सस्ती क्यों

– कीमतें कार मालिकों ने तय की हैं। इंश्योरेंस कंपनियों के क्लीयरेंस के बाद ही उन्हें नीलामी में रखा गया है।

– कई महंगी कारों के मॉडल्स की शुरुआती कीमत 2 से 5 लाख लाख रुपए रखी गई है और इसी के आगे बोली लगाई जा रही है। नीलामी में सबसे ऊंची बोली लगाने वाला कार खरीद सकता है।

– इसमें रिपेयरिंग, ट्रांसफर, रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस के चार्जेस अलग हैं।

– Cardekho.com ऑक्शन डिविजन के सीआईओ अभिषेक गौतम कहते हैं कि उन्होंने 2011 मॉडल की Audi A4 तीन लाख रुपए में ली है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम प्राइस 31.65-40.79 लाख रुपए है।
– पोर्श स्पोर्ट्स कूपे की कीमत 5 लाख रुपए से 15 लाख रुपए के बीच रखी गई है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम प्राइस 1.35 करोड़ से 2 करोड़ रुपए तक है।
– 35.5 लाख से 44.7 लाख रुपए में आने वाली बीएमडब्ल्यू-3 सीरीज छह लाख रुपए में उपलब्ध है।
– इसी तरह एसयूवी के कई मॉडल भी 8 से 9 लाख रुपए के बीच मिल रहे हैं।

कितनी डैमेज्ड हैं-

इंश्योरेंस कंपनियों ने जिन गाड़ियों को ‘डैमेज्ड’ करार दिया है, उनमें ज्यादा काम नहीं है। बाढ़ के पानी से हुए नुकसान के अलावा इन कारों की सुधारी जा सकने वाली खामियां हैं, जिसे चेक कराने लोग मैकेनिक साथ ला रहे हैं। कई गाड़ियों के इंजन अच्छे और रनिंग कंडीशन में हैं, सिर्फ इंटीरियर खराब हुआ है।

कितनी कारें हो रही हैं नीलाम…

– चेन्नई-बेंगलुरु हाईवे पर कोरा ट्रक पार्क में इन कारों को देखने के लिए रखा गया है।

– इन कारों की नीलामी Copart.in पर हो रही है।

– तकरीबन 10 हजार से कारें ऑक्शन के लिए रखी गई हैं। इनमें 200 से ज्यादा कारें लग्जरी कैटेगरी में आती हैं।

– बता दें कि चेन्नई में आई बाढ़ के चलते करीब 30 हजार कारें खराब हुई थीं।

– इन सभी कारों में कुछ न कुछ खराबी है, जिन्हें रिपेयर कराया जा सकता है।

बारगेनिंग भी कर सकते हैं

– ऑक्शन के लिए कारों की कीमत उनके मैन्युफैक्चरिंग ईयर और बाढ़ से उन्हें कितना नुकसान हुआ है, इसके हिसाब से तय की गई है।

– इसी आधार पर बारगेन भी किया जा सकता है।

– कोपार्ट के एमडी राजीव कपूर का कहना है कि केवल वैलिड पेपर्स के साथ इन कारों को नीलाम किया जा रहा है। कारों की कंडीशन और रिपेयरिंग पर होने वाले खर्च के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं होगी।

– ऑनलाइन पोर्टल पर मॉडल पसंद कर क्लिक करने पर कार की पूरी डिटेल आ जाती है। खरीददार अगर चेन्नई न पहुंच सके, तो साइट पर कारों की फोटोज मौजूद हैं।

– एक आंकड़े के मुताबिक, इन लग्जरी कारों को उनके एक्स-शो रूम प्राइस से 40 पर्सेंट कम रेट पर खरीदा जा सकता है।

– अब कई लोग कारों को देखने के लिए अपने साथ मेकैनिक भी लेकर आ रहे हैं, ताकि रिपेयरिंग स्टेट्स जान सकें।

कई राज्यों से आ रहे हैं खरीददार
– कम कीमत में महंगी कारें खरीदने के लिए आसपास के कई राज्यों से लोग पहुंच रहे हैं।

– आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और चेन्नई के आसपास से आने वालों की यहां काफी भीड़ है।

आज भी होगा ऑक्शन

copart.in के एमडी राजीव कपूर ने dainikbhaskar.com को बताया कि शनिवार दोपहर 3 बजे से भी चेन्नई में मौजूद इन कारों का ऑक्शन होगा। जानिए कपूर ने और क्या कहा…

  1. अभी तक कितनी कारें सेल हो चुकी हैं?

– ”हम 18 दिसंबर को चेन्नई पहुंचे। यार्ड तैयार किया। इंश्योरेंस कंपनी से टायअप कर गाड़ियां मंगवानी शुरू कीं। अभी तक हमने चार ऑक्शन किए हैं। 6 जनवरी, 13, 16 और 20 जनवरी को। ऑक्शन में अब तक 350 कारें ऑक्शन कर चुके हैं। हम हर बुधवार और शनिवार ऑक्शन कर रहे हैं। दोपहर 3 बजे से ऑनलाइन ऑक्शन शुरू होता है, जिस पर कारों की बोलियां लगती हैं। हर ऑक्शन में हम 100 गाड़ियां रख रहे हैं। लॉगइन कर आप देख पाएंगे कि कौन-कौन सी कारें हैं और कितने बायर्स लॉग-इन कर रहे हैं।”

  1. ये ऑक्शन कब तक चलेगा?

– ”हमारी तैयारी अगले तीन महीने तक की है। अभी सिर्फ 1/3 कारें ही इंश्योरेंस कंपनियों ने क्लीयर की हैं। अभी भी हजारों कारें क्लीयर होनी बाकी हैं। इसके बाद पब्लिक सेक्टर इंश्योरर्स हैं। उनकी कारें भी अभी आनी बाकी हैं। ये काफी लंबा चलेगा क्योंकि ये सब इंश्योरेंस कंपनियों पर निर्भर करता है कि वे कितनी जल्दी क्लेम सैटल करते हैं और गाड़ियां क्लीयर करते हैं। हमारी कोशिश है कि हम कस्टमर्स के लिए ज्यादा से ज्यादा गाड़ियां अवेलेबल कराएं।”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here